You Tube CEO Neal Mohan : एक भारतीय के हाथों मे यूट्यूब !

You Tube CEO Neal Mohan : भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक नील मोहन (Neal Mohan) video streaming प्लेटफॉर्म Youtube के नई CEO बनाये जाएंगे। नील मोहन यूट्यूब निवर्तमान सीईओ सुसान (Susan Wojcicki) की जगह लेंगे। सुसन वोजिकि (Susan Wojcicki) नो साल बाद अपने पद से अपना volunteer retirement ले रहा है। उन्होंने अपना इस्तीफा डे दिया है। नील मोहन अभी यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर है। बहुत ही लंबे समय से वह सुसन वोजिकि (Susan Wojcicki) के सहयोगी रहे है।

You Tube CEO Neal Mohan

नील मोहन भी अब भारतीय मूल के उन सीईओ की सूची मे शामिल हो चुके है, जो दुनियाभर के दिग्गज कंपनी को संभाल रहा है। जैस की हम जानते है, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई जैसे चेहरे शामिल है।

About You Tube CEO Neal Mohan नील मोहन के बारे में।

भारतीय मूल के नील मोहन यूट्यूब के नई सीईओ (You Tube CEO Neal Mohan )और वाइस प्रेसीडेंट है। साल 2008 को नील मोहन यूट्यूब के जुड़े थे। साल 2013 मे कंपनी ने उन्हे 544 करोड़ रुपये का बोनस दिया था। यूट्यूब के मूल कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई भी भारतवंशी मूल के है। नील मोहन सर को 2015 मे यूट्यूब की तरह से चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर की जिम्मेदारी मिली थी। उनके काम, कार्यशैली और बुद्धिमत्ता को देखते हुई शुरुआत से सुसन वोजिकि का उत्तराधिकारी माना जा रहा था। उनके भीतर लीडरशिप क्वालिटी से सुसन वोजिकि सिर को काफी प्रभावित किया था।

You Tube CEO Neal Mohan (नील मोहन) ने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की। नील मोहन मे अपने करिअर की शुरुआत गलोरफाइट टेक्निकल सपोर्ट से की थी। यह कंपनी ने उन्हे सालाना 60000 डॉलर के प्लेसमेंट पर राखी थी। गलोरफाइट टेक्निकल सपोर्ट के बाद उन्होंने डबल क्लिक कंपनी को जॉइन किया था। इसी कंपनी को 2008 मे गूगल ने खरीद लिया था। इस डबल क्लिक इंक कंपनी मे 3 साल तक काम किया। जहाँ पर उन्होंने ढाई साल तक वाइस प्रेसीडेंट बिजनेस ऑपरेशन की जिम्मेदारी संभाली।

नील मोहन एसेनचर कंपनी मे सीनियर एनालिस्ट के पद पर काम किया था। उसके बाद माइक्रोसॉफ्ट मे भी काम किया था। साल 2008 मे गूगल ने जब डबल क्लिक कंपनी को अधिग्रहण कर लिया, तब से नील मोहन  गूगल मे शामिल हो गया।

सुसन वोजिकि ने क्यों छोड़ा यूट्यूब

साल 2006 मे गूगल ने 1.65 अरब डॉलर कीमत पर You Tube को खरीद लिया था। साल 2014 मे Susan Wojcicki यूट्यूब के सीईओ की जिम्मेदारी संभाली थी। यूट्यूब के सीईओ सुसन वोजिकि ने हाल ही मे यूट्यूब के सीईओ के पद से इस्तीफा दिया। उन्होंने अपने परिवार, स्वस्थ और निजी जिंदगी पर समय देने के लिए यूट्यूब के इस पद से इस्तीफा डे दिया। सुसन वोजिकि ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए अपने इस्तीफे की जानकारी दी और लिखा की ये वक्त एकदम उनके लिए सही है, क्योंकि इस समय यूट्यूब को संभालने के लिए एक बेहतरीन लीडरशिप की टीम मौजूद है।

इस्तीफे के बाद उन्होंने लिखा, मैंने 15 साल तक present You Tube CEO Neal Mohan (नील मोहन) के साथ काम किया, मुखे उम्मीद है यूट्यूब के लिए नील मोहन एक बेहतरीन लीडर साबित होंगे। अभी जो यूट्यूब शॉर्ट्स, स्ट्रीमिंग, सब्स्क्रिप्शन से लेकन अटरिफिशियल इंटेलिजेंस पर जो काम चल रहा है। उसमे आने वाले दिनों मे चुनौतियों का सामना करनी पड़ेगी और You Tube CEO Neal Mohan (नील मोहन) इस दौरान यूट्यूब का लीड कने वाले सबसे बेहतर व्यक्ति साबित होंगे।

सुसन ने यह भी लिखा की शुरुआत मे बहुत ही काम लोग गूगल का इस्तेमाल करते थे और कोई भी आय नहीं होता था। गूगल सर्च इंजन एक छोटे से गराज मे बना था। इसी गराज के अंदर सुसन आधिकारिक तौर पर गूगल की कर्मचारी नंबर 16 थी।

सुसन ने गूगल के अंदर मार्केटिंग मैनेजर, डबल क्लिक कंपनी के अधिग्रहण और अडसेंस बनाने मे अहम भूमिका निभाई थी।

Also Read :

5G Network Launch in India – भारत मे 5G नेटवर्क टेक्नॉलजी

 

About Toutube यूट्यूब के कुछ मुख्य बाते

  • यूट्यूब के संस्थापक जावेद करीम, चाड हार्ले, स्टीव चेन.
  • यूट्यूब की स्थापना 14 फरवरी 2005 सैन मेटो, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका।
  • यूट्यूब के मुख्यालय : सैन ब्रुनो, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका।
  • यूट्यूब का मूल संगठन : गूगल
  • यूट्यूब के नई सीईओ : You Tube CEO Neal Mohan

Indian-origin CEOs (भारतीय मूल के बड़े कंपनी के सीईओ पद पर )

  1. Sundar Pichai, Alphabet
  2. Satya Nadella, Microsoft
  3. Parag Agarwal, Twitter
  4. Leena Nair, Chanel
  5. Shantunu Narayan, Adobe Inc
  6. Arvind Krishan, IBM
  7. Sanjay Mehrotra, Micron Technology
  8. Nikesh Arora, Palo Alto Networks
  9. Jayshree Ullal, Arista Networks
  10. Amprapali Gan, Only Fans
  11. Ajaypal Singh Banga, Masterdcard
  12. Indra Nooyi, Pepsico
  13. Neal Mohan, You Tube CEO Neal Mohan

Also Read : Google AI ChatBot Bard अब ChatGPT को टक्कर देगा

Leave a Comment